लिव 52 सिरप के फायदे: कौन सी बीमारी में आता हैं काम आता है?

Himalaya Liv.52 Syrup बिना डॉक्टर के पर्चे द्वारा मिलने वाली आयुर्वेदिक दवा है, जो मुख्यतः लिवर रोग के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है।

इसके अलावा Himalaya Liv.52 Syrup का उपयोग कुछ दूसरी समस्याओं के लिए भी किया जा सकता है। इनके बारे में नीचे विस्तार से जानकारी दी गयी है।

Himalaya Liv.52 Syrup के मुख्य घटक हैं हिमस्रा, कासनी जिनकी प्रकृति और गुणों के बारे में नीचे बताया गया है। Himalaya Liv.52 Syrup की उचित खुराक मरीज की उम्र, लिंग और उसके स्वास्थ्य संबंधी पिछली समस्याओं पर निर्भर करती है। यह जानकारी विस्तार से खुराक वाले भाग में दी गई है।

हिमालया लिव-52 सिरप और टैबलेट क्या है, कैसे काम करती हैं, इसे लेने का तरीका क्या है, हिमालया लिव-52 सिरप के फायदे और नुकसान तथा उपयोग की विधि व हिमालया लिव-52 सिरप और टैबलेट की कीमत क्या हैं इस पोस्ट में हम हिमालया लिव-52 सिरप और टैबलेट के बारे में विस्तार से जानेगे।

हिमालया लिव-52 सिरप की जानकारी – Himalaya liv 52 syrup in Hindi

यह एक आयुर्वेदिक दवा हैं जो डॉक्टर के पर्चे बिना ही मिल जाती हैं हिमालय लिव.52 सिरप में कैपर बुश (हिमस्रा) और चिकोरी (कसानी) शामिल हैं।

हिमस्रा एक शक्तिशाली हेपेटोप्रोटेक्टिव है, जो यकृत एंजाइम (एएलटी और एएसटी) के स्तर को कम करता है और यकृत और प्लीहा की कार्यात्मक दक्षता में सुधार करता है। हिमस्रा में मौजूद फ्लेवोनोइड्स महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट गुण प्रदर्शित करते हैं।

कसानी शराब के जहर से लीवर की रक्षा करता है। यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट भी है, जिसे इसके फ्री रेडिकल्स मैला ढोने वाले गुणों से देखा जा सकता है।

हिमालया लिव-52 टैबलेट की जानकारी – himalaya liv 52 tablet in hindi

हिमालया लिव-52 टैबलेट में भी कैपर बुश (हिमस्रा) और चिकोरी (कसानी) जैसे सभी तत्व शामिल हैं। हिमालया लिव-52 टैबलेट सिरप का ही दूर रूप हैं। जो लोग सिरप पीना पसंद नहीं करते हैं, तो खासकर ऐसे लोगो के लिए हिमालया कंपनी ने इसे टैबलेट का रूप दिया हैं।

इन दोनों में बस टैबलेट और सिरप का ही फर्क हैं बाकि सब सेम हैं, तो आप हिमालया लिव-52 टैबलेट और सिरप को लेकर कंफ्यूज बिलकुल ना हो आप अपने लिए दोनों में से कोई भी ले सकते हैं।

हिमालया लिव-52 सिरप के फायदे – Himalaya liv 52 syrup benefits in Hindi

हिमालया लिव 52 सिरप के फायदे की बात करें तो इसके सेवन से कई फायदे होते हैं। इसका प्रयोग कई प्रकार के रोगों में किया जाता है। इसके सेवन से होने वाले फायदों के बारे में नीचे विस्तार से जानकारी देने का प्रयास किया गया है।

  • हिमालया लिव-52 टैबलेट आपके लीवर को स्वस्थ और मजबूत बनाता है।
  • यह हेपेटाइटिस ए के इलाज में मदद करता है।
  • यदि आपको बार०-बार हल्के कब्ज की शिकायत रहती हैं तो यह कब्ज से राहत देता है।
  • यह शरीर से पीलिया को दूर करने में भी और इसके के इलाज में मदद करता है।
  • बृहदान्त्र सफाई एड्स करने में मदद करता हैं।
  • हिमालया लिव-52 टैबलेटआपको खून को भी साफ़ करने में फायदेमंद होती हैं इसे रक्त शोधक भी खा जाता हैं।
  • यदि आपका गोल एक अच्छी बॉडी बनाना हैं तो यह आपकी एक बेहतर बॉडी बनाने में भी मदद करता हैं यह बॉडी बिल्डिंग में भी फायदेमंद होता हैं।

Leave a Comment